17 सितंबर, 2020

ग़लत पता - -

गुलमोहर की टहनियों में कुछ
मुलायम धूप छोड़ जाना,
अधूरी ही सही, सीने
के किसी कोने
में इत्र का,
ज़रा  
सा एहसास छोड़ जाना, फिर -
कभी अगर मिले किसी
अनचाहे मोड़ पर,
तो कम से
कम
दुआ सलाम हो जाए, ग़लत ही
सही कोई ठिकाना, मेरे
पास छोड़ जाना, यूँ
तो पतझरों से
आबाद है
मेरी
दुनिया, रेशमी यादों के, धुंधले
ही सही, कुछ मधुमास छोड़
जाना, हर तरफ हैं मृग -
तृष्णा के बादल,
शून्य में
कहीं,
हो सके तो सजल ज़िन्दगी का
आभास छोड़ जाना, मुझे
ज्ञात है रस्मे दुनिया
का फ़रेब, कुछ
मरहमी
स्पर्श
अनायास छोड़ जाना, ग़लत ही
सही कोई ठिकाना, मेरे
पास छोड़ जाना।
* *
- - शांतनु सान्याल   
 
 

12 टिप्‍पणियां:

  1. जी नमस्ते,
    आपकी लिखी रचना शुक्रवार १८ सितंबर २०२० के लिए साझा की गयी है
    पांच लिंकों का आनंद पर...
    आप भी सादर आमंत्रित हैं...धन्यवाद।

    जवाब देंहटाएं
  2. हर तरफ हैं मृग -
    तृष्णा के बादल,
    शून्य में
    कहीं,
    हो सके तो सजल ज़िन्दगी का
    आभास छोड़ जाना -- मर्मस्पर्शी ...

    जवाब देंहटाएं
  3. हो सके तो सजल ज़िन्दगी का
    आभास छोड़ जाना, मुझे
    ज्ञात है रस्मे दुनिया
    का फ़रेब, कुछ
    मरहमी
    स्पर्श
    अनायास छोड़ जाना
    वाह!!!

    जवाब देंहटाएं

अतीत के पृष्ठों से - - Pages from Past