07 जनवरी, 2014

मेरे भीतर - -

मेरे भीतर कोई दहन ख्वाबीदा, है 
चाहे होना आतिशफ़िशाँ,
रोकती हैं क्यूँ तेरी 
निगाह पुरनम
मुझे यूँ 
बारहा, कि इस चाहत में न हो - -
जाएँ कहीं अपने आप जल 
के ख़ाक सारे अरमाँ,
कभी तो तू खुल 
के आए
बाहर, पर्दा ए राज़ से ऐ हमनफ़स,
कभी तो मेरी ज़िन्दगी को 
मिले, निजात ए इश्क़ - 
पिन्हाँ ! 
* * 
- शांतनु सान्याल  
 पिन्हाँ - छुपी हुई 
http://sanyalsduniya2.blogspot.com/
art by roger whitlock 2
میرے اندر 
میرے اندر کوئی دہن خوابیدہ ، ہے
چاہے ہونا آتشفشاں 
روکتی ہیں کیوں تیری
نگاہ پرنم
مجھے یوں
بارہا، کہ اس چاہت میں نہ ہو -
جائیں کہیں اپنے جَل
کے خاک سارے ارماں. 
کبھی تو تو کھل
کے آئے
باہر، پردہ اے راز سے اے همنفس،
کبھی تو میری زندگی کو
ملے، نجات اے عشق -
پنہاں !
**
 شانتانو  سانیال

پنہاں  - پوشیدہ

2 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत बेहतरीन रचनाएँ हैं सर आपके ब्लॉग पर
    यदि कम प्रचलित ( जैसे आतिशफिशां =ज्वालामुखी ) अन्य उर्दू शब्दों का अर्थ भी दे दिया जाए तो आम पाठकों के लिए सहज ग्राह्य हो जाए

    जवाब देंहटाएं
  2. शुक्रिया! ज़रूर मेरी कोशिश होगी उर्दू शब्दों के हिंदी शब्दार्थ के लिए.

    जवाब देंहटाएं

अतीत के पृष्ठों से - - Pages from Past